अजब-गजब: यहां स्थित भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन, 7 हजार फीट से ज्यादा है ऊंचाई

यहां स्थित भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन, 7 हजार फीट से ज्यादा है ऊंचाई
  • भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन है घुमा
  • दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे में आता है ये खूबसूरत स्टेशन
  • समुद्र तल से 2,258 मीटर ऊंचाई पर है स्थित

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। इससे हर रोज लाखों-करोड़ों लोग सफर करते हैं। इसके साथ जरुरी सामानों का आदान-प्रदान भी इसी के सहारे होता है। यही वजह है कि इसे देश की लाइफ लाइन भी कहा जाता है। वर्तमान में हमारे देश में करीब 7349 रेलवे स्टेशन और 3276 हाल्ट हैं। बात करें देश के सबसे छोटे रेलवे स्टेशन की तो वह बांसापनी रेलवे स्टेशन है जो उड़ीसा में स्थित है। वहीं सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन बंगाल का हावड़ा रेलवे स्टेशन है। यह भारत का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। यहां हर रोज लाखों यात्री करते है।

सबसे बड़े और सबसे छोटे स्टेशन के बारे में सभी जानते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि देश का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन कहां स्थित है? यदि नहीं जानते तो आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं।

देश के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की तरह ही सबसे ऊंचा स्टेशन भी पं. बंगाल में ही स्थित है। इस स्टेशन का नाम घुम है जो कि दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे में आता है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 2,258 मीटर यानी 7,407 फीट है। इस स्टेशन की वजह से कोलकाता से दार्जिलिंग पहुंचने में आसानी होने लगी। दरअसल, 1878 तक कोलकाता से दार्जिलिंग पहुंचने में करीब 5 से 6 दिन का समय लगता था। इसके बाद 1879 में दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे का निर्माण प्रारंभ हुआ। उसके बाद दोनो्ं शहरों के बीच ये दूरी घट गई और यातायात सुगम हो गया।

घुम स्टेशन के नजदीक दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे का प्रसिद्ध मोड़ बटासिया लूप भी स्थित है। यहां जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग जाने वाली टॉय ट्रेन जब गुजरती है तो इस दौरान लोगों को बेहद सुंदर नजारे देखने को मिलते हैं।

Created On :   30 April 2024 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story